सुबह exercise करने के फायदे in hindi – Benefits of exercise

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका physioguide में आज हम जानेंगे exercise करने के फायदे के बारे में ( benefits of exercise in hindi )। लोगों के मन में सबसे पहले यह सवाल उठता है कि आखिर वह कौन सा समय है जिनसे उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होगा exercise करने से, तो जान लीजिए वह समय है सुबह का समय । जी हां दोस्तों सुबह का समय ही सबसे बढ़िया है एक्सरसाइज करने के लिए । Subah exercise karne ke fayde bhut se हैं आइए उन्हीं कुछ फायदों के बारे में जानते हैं ।

subah exercise karne ke fayde in hindi

1. Blood glucose control

रोज सुबह exercise करने से ब्लड ग्लूकोस लेवल कंट्रोल में रहता है जिन लोगों को ( sugar ) शुगर की परेशानी है । उन लोगों को रोज सुबह exercise करना चाहिए यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है सुबह exercise करना ।

2. Blood pressure control

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है उन लोगों के लिए है subah exercise करना बहुत ही महत्वपूर्ण है सुबह exercise करने से उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है तथा रोज सुबह का ताजी हवा में सांस लेने से उन्हें बहुत ही शांति का अनुभव होगा ।

3. Better sleep

जो लोग रोजाना सुबह exercise करते हैं उन्हें रात को नींद ना आने की कोई परेशानी नहीं होती। सुबह exercise करने से वह दिन भर अच्छा महसूस करते हैं कथा रात को जल्दी नींद आती है। जिन लोगों को रात में नींद ना आने की परेशानी है उन्हें सुबह जरूर exercise करना चाहिए ।

4. Appetite control ( भूख नियंत्रण )

जिन लोगों को मोटापे की शिकायत है जिनको अपना मोटापा कम करना है उन लोगों को subsh exercise करना बहुत ही जरूरी है और सुबह exercise करने के बहुत से फायदे हैं । सुबह एक्सरसाइज करने से ghrelin नाम का हार्मोन शरीर में कम होता है जिसे the hunger hormone भी कहा जाता है । यह हार्मोन शरीर में भूख बढ़ाता है जो कि सुबह एक्सरसाइज करने से कंट्रोल में रहता है तथा हमें भूख कम लगती है जिससे मोटापा कम होता है ।

5. Happiness after excercise

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें stress की परेशानी है उन लोगों के लिए सबसे अच्छी दवा है subah exercise करना क्योंकि सुबह exercise करने से इस चीज की परेशानी दूर होती है । जब आप सुबह exercise करते हैं तब आपके शरीर से एक hormone निकलता है जिसका नाम है endorphins जब यह हारमोन हमारे दिमाग से निकलता है और हमारे शरीर में पहुंचता है तब हमें खुशी का अनुभव होता है । तो फिर स्ट्रेस से बचने के लिए रोज सुबह से excercise करें ।

6. Focus and concentration

सुबह exercise करने से focus और concentration दोनों मैं बढ़ोतरी होती है । जब हम सुबह exercise करते हैं तब हमारा दिमाग अपनी पूरी ताकत से काम करना स्टार्ट कर देते हैं जिससे कि हमारा focus या ध्यान शक्ति बढ़ जाता है । यह विद्यार्थियों के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि सुबह exercise करें और अपनी ध्यान शक्ति बढ़ाएं जिससे कि उन्हें नई ऊंचाइयों को को छूने में आसानी हो ।

7. Energy boost

सुबह ताजी हवा में ऐसा exercise करने से हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग जैसे कि heart और lungs को पर्याप्त ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स सप्लाई होता है जिससे कि हमारे शरीर की एनर्जी बूस्ट हो जाती है वह एनर्जी हमें दिन भर काम करने की शक्ति होती है बिना थके । जो लोग दिन में मेहनत का काम करते हैं उन्हें सुबह जरूर exercise करना चाहिए जिससे कि वह दिन भर एक्टिव रहे ।

8. Muscles size increase

जब आप सुबह उठते हैं तब आपका टेस्टोस्टरॉन ( testosterone hormone) हार्मोन अपने सीखर ( peak ) में रहता है इसे मर्दाना हार्मोन या male hormone भी कहा जाता है । यह हार्मोन पुरुषों में अधिक मात्रा में पाया जाता है महिलाओं के मुकाबले। यह हार्मोन शरीर में muscles को बढ़ाता है । अगर आपको भी एक अच्छी बॉडी चाहिए तो शाम के मुकाबले सुबह एक्सरसाइज करना चालू कर दीजिए ।

9. Skin glow

अगर आपको भी अपने चेहरे में निखार लाना है तो सुबह जल्दी उठकर exercise करना शुरू कर दें क्योंकि सुबह उठ के एक्सरसाइज करने के बहुत से फायदे हैं उनमें से एक है चेहरे में निखार आना जी हां आपने सही पड़। जब हम सुबह exercise करते हैं तब हमारे पूरे शरीर में खून तेजी से दौड़ता है और हमारे सभी अंगों तक पहुंचता है और जब वह चेहरे में पहुंचता है तो चेहरे में निखार लाता है ।

10. Digestion and metabolism ( स्वास्थ्य पाचन तंत्र )

सुबह जब आप खाली पेट एक्सरसाइज करते हैं तो उससे आपका पाचन तंत्र बहुत ही मजबूत हो जाता है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। रोजाना एक्सरसाइज से Digestion और metabolism बहुत ही तेज व स्वस्थ हो जाता है ।

तो यह थे सुबह एक्सरसाइज करने के फायदे चलिए बात करते है कुछ और महत्वपूर्ण बातों की जो कि सुबह एक्सरसाइज के वक्त हमें याद रखनी चाहिए ।

Subah excercise करने से पहले क्या खाएं ( what should you eat before excercise )

हमें exercise करने से लगभग 1 घंटे पहले खाना चाहिए, अब सवाल यह उठता है कि हमें क्या खाना चाहिए ।

तो जान लीजिए हमें वह सभी चीजें खानी चाहिए जिससे हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट एवं प्रोटीन मिले ।

यह nutrients हमारे शरीर को energy देते हैं और हमारे muscles को मजबूत करते हैं साथ ही बड़ा भी करते हैं ।

  • केला
  • अंडे
  • रात में भीगा हुआ मूंग एवं चना
  • फल

हमें एक और बात का ध्यान रखना चाहिए हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है और हमें पानी खूब पीना चाहिए हमें exercise करने से पहले एवं exercise करते वक्त और exercise करने के बाद भी खूब सारा पानी पीना चाहिए जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो ।

subah Excercise शुरू करने के कुछ tips

चलिए जानते हैं कुछ exercise के टिप्स के बारे में जिससे हमें subah exercise karne की शुरुआत करने में मदद मिले । वैसे तो हम बहुत ही आलसी होते जा रहे हैं आजकल और ऊपर से हमें समय भी नहीं मिलता exercise करने का लेकिन यह कुछ टिप्स है जिससे हमें exercise को शुरू करने में कुछ मदद मिले ।

  • हमें सबसे पहले तो एक दोस्त बना लेना चाहिए exercise करने के लिए जिससे हमें अकेलापन महसूस ना हो साथ ही हमारा मन भी लगे रहे ।
  • हमें रात को जल्दी सो जाना चाहिए जिससे हमारी नींद सुबह जल्दी खुले और हम तरोताजा महसूस करें ।
  • हमें हमारा before exercise meal रात को ही तैयार कर लेनी चाहिए जैसे कि चने या मुंह बिगो कर हमें रात में ही पहले से रख लेना चाहिए ताकि सुबह देरी ना हो ।
  • हमें अपने जूते, कपड़े, वाटर बोतल सब एक जगह रख लेना चाहिए रात में ही ताकि सुबह हम सुबह जल्दी रेडी हो सके ।

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