sugar me kya nahi khana chahiye in hindi – डायबिटीज में क्या न खाएं

शुगर एक पुरानी बीमारी है जो दुनिया भर में वयस्कों और बच्चों में महामारी के अनुपात में पहुंच गई है ।

अनियंत्रित शुगर के कई गंभीर परिणाम होते हैं, जिनमें हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, अंधापन और अन्य जटिलताएं शामिल हैं।

महत्वपूर्ण रूप से, कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपके रक्त में शर्करा और इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है और सूजन को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे आपकी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

शुगर में यह सभी चीजें नहीं खानी चाहिए

कार्ब्स, प्रोटीन और वसा मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

आपके रक्त शर्करा पर कार्ब्स का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। इसका कारण यह है कि वे चीनी, या ग्लूकोज में टूट जाते हैं, और आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं। कार्ब्स में स्टार्च, चीनी और फाइबर शामिल हैं। हालांकि, फाइबर आपके शरीर द्वारा पचता नहीं है और इसके बजाय उसी तरह से अवशोषित किया जाता है जैसे अन्य कार्ब्स हैं, इसलिए यह आपके रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाता है

जब शुगर वाले लोग एक समय में बहुत अधिक कार्ब्स का सेवन करते हैं, तो उनका रक्त शर्करा स्तर खतरनाक स्तर तक बढ़ सकता है। समय के साथ, उच्च स्तर आपके शरीर की नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के लिए चरण निर्धारित कर सकता है।

कम कार्ब का सेवन बनाए रखने से रक्त शर्करा की वृद्धि को रोका जा सकता है और शुगर की जटिलताओं के खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

1. सोडा और मीठा पेय

शुगर वाले किसी व्यक्ति के लिए सोडा और मीठा पेय सबसे खराब पेय विकल्प है क्योंकि उनमें कार्ब बहुत अधिक होता है।

इसके अलावा, इन पेय को फ्रुक्टोज से भरा जाता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध और शुगर से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। दरअसल, अध्ययनों से पता चलता है कि चीनी-मीठे पेय पदार्थों का सेवन करने से फैटी लिवर रोग जैसे शुगर से संबंधित स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है।

2. सफेद ब्रेड, चावल और पास्ता

सफेद ब्रेड, चावल और पास्ता उच्च कार्ब, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं।

टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्रेड, बैगल्स और अन्य रिफाइंड-आटे के खाद्य पदार्थों को खाने से ब्लड शुगर का स्तर काफी बढ़ जाता है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि उच्च कार्ब खाद्य पदार्थों ने न केवल ब्लड शुगर को बढ़ाया बल्कि टाइप 2 डायबिटीज और मानसिक परेशानी वाले लोगों में मस्तिष्क की कार्यक्षमता में कमी आई है

3. फ्लेवर्ड कॉफ़ी

पीना कॉफी को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें शुगर का कम जोखिम भी शामिल है।

हालांकि, स्वाद वाले कॉफी पेय को स्वस्थ पेय के बजाय मिठाई के रूप में देखा जाना चाहिए।

स्वाद वाले कॉफी को कार्ब्स से भरा जाता है। अपने ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने और वजन बढ़ने से रोकने के लिए, सादे कॉफ़ी चुनें ।

4. सूखे फल

फल विटामिन सी और पोटेशियम सहित कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है।

जब फल सूख जाता है, तो इस प्रक्रिया में पानी की कमी हो जाती है जिससे इन पोषक तत्वों की मात्रा अधिक हो जाती है। दुर्भाग्य से, इसमें मौजूद शुगर की मात्रा भी अधिक हो जाती है।

5. पैकेज्ड स्नैक फूड

पैक किए गए खाद्य पदार्थ अच्छे स्नैक विकल्प नहीं हैं। वे आम तौर पर परिष्कृत आटे के साथ बनाए जाते हैं और कुछ पोषक तत्व प्रदान करते हैं, हालांकि उनके पास तेजी से पचने वाले कार्ब्स हैं जो तेजी से रक्त शर्करा बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको भोजन के बीच भूख लगती है, तो नट्स या कुछ कम कार्ब वाली सब्जियां खाएं एक औंस पनीर के साथ।

6. फलों का रस

यद्यपि फलों के रस को अक्सर एक स्वस्थ पेय माना जाता है, लेकिन रक्त शर्करा पर इसका प्रभाव सोडा और अन्य शर्करा पेय के समान होता है।

फलों का रस फ्रुक्टोज से भरा होता है। फ्रुक्टोज इंसुलिन प्रतिरोध, मोटापा और हृदय रोग को संचालित करता है ‌।

सारांश

डायबिटीज होने पर किन खाद्य पदार्थों से बचना कभी-कभी कठिन लग सकता है। हालाँकि, कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना यह आसान बना सकता है।

आप का मुख्य लक्ष्य में चाहिए ही रहना चाहिए कि आप हमेशा अनहेल्दी फैट्स, तरल शर्करा

आप का मुख्य लक्ष्य यह होना चाहिए कि आप अस्वास्थ्यकर वसा, तरल शर्करा, प्रसंस्कृत अनाज और अन्य खाद्य पदार्थ जिसमें शुगर हाई हो उनसे दूर रहे। जिनमें परिष्कृत कार्ब्स शामिल हैं।

उन खाद्य पदार्थों से बचे जो आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाते हैं, यह सभी चीजें आपको स्वस्थ रखने और भविष्य में शुगर की जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

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