Vitamin A ke fayde in hindi – विटामिन ए के 5 फायदे

इस पोस्ट में हम जानेंगे Vitamin A ke fayde के बारे में, आखिर वह कौन-कौन से विटामिन ए के फायदे हैं जो कि हमें विटामिन ए के खाने से मिलते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

विटामिन ए हमारे आंखों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि आंखों के अंदर के महत्वपूर्ण सेल्स विटामिन ए की मदद से बनते हैं और काम करते हैं। नजर के साथ-साथ विटामिन ए हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जो कि हमें बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

विटामिन ए मां के गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है यह गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में बहुत मदद करता है vitamin a ke fayde

1 दिन में कितना विटामिन ए लेना चाहिए ?

एक वयस्क आदमी को दिन भर में 900 mcg विटामिन ए लेना चाहिए और एक व्यस्क महिला को 1 दिन में लगभग 700 mcg विटामिन ए लेना चाहिए ।

18 साल से कम उम्र के बच्चों को 1 दिन में लगभग 300 से 600 mcg विटामिन ए लेना चाहिए।

Vitanin A ke fayde in hindi

1. नाइट ब्लाइंडनेस से बचाओ – Night blindness

विटामिन ए नाइट ब्लाइंडनेस से बचाव करता है और हमें नाइट ब्लाइंडनेस नहीं होने देता।

जब रोशनी हमारी आंखों मैं जाती है तब विटामिन ए उस रोशनी को हमारे दिमाग तक भेजने में मदद करता है जिससे हमें सामने वाली चीज नजर आती है।

हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी का पहला संकेत नाइट ब्लाइंडनेस ही है।

जो लोग विटामिन ए की कमी से ग्रसित है और जिन्हें नाइट ब्लाइंडनेस है, उन्हें दिन में तो सब कुछ साफ साफ नजर आता है परंतु जैसे ही अंधेरा होता है उन्हें सब कुछ नजर आना बंद हो जाता है।

अगर आप अच्छी मात्रा में विटामिन ए का सेवन करते हैं तो आपको नई ब्लाइंडनेस की परेशानी कभी नहीं होगी।

2. मजबूत इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली

विटामिन ए हमारे शरीर के अंदर के नेचुरल इम्यूनिटी को बनाए रखती है और हमारे शरीर को मेंटेन रखती है (Vitamin A ke fayde)

जैसे की हमारे शरीर के अंदर वाइट ब्लड सेल्स या सफेद रक्त कोशिकाएं के निर्माण में Vitamin A बहुत ही मददगार है इससे हमारे पूरे शरीर को बैक्टीरिया और दूसरे खतरनाक जीवो से सुरक्षा मिलता है।

इसका मतलब यह है कि विटामिन ए की कमी से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है और हम बीमार पड़ते हैं।

एक स्रोत से यह पता चला है कि जिन लोगों को मलेरिया जैसे खतरनाक परजीवी के कारण होने वाली बीमारी होती है उन में विटामिन ए की कमी पाई जाती है।

अच्छी मात्रा में Vitamin A लेने से हमारा इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत ही मजबूत रहता है।

3. हड्डी की मजबूती बढ़ाता है

वैसे तो मजबूत हड्डी के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण न्यूट्रीशन कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी है।

लेकिन विटामिन ए भी बहुत जरूरी है हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए, Vitamin A की कमी से हमारे हड्डी मजबूत नहीं हो पाते।

जिन लोगों के खून में विटामिन ए की कमी होती है उन लोगों में हड्डी टूटने की ज्यादा संभावना बनी रहती है उन लोगों की तुलना में चीन के खून में अच्छी मात्रा में Vitamin A है।

4. स्वस्थ विकास और प्रजनन शक्ति को बढ़ावा देता है

विटामिन ए अच्छी प्रजनन शक्ति को बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है चाहे वह महिला हो या पुरुष। यह महिलाओं में प्रेगनेंसी के वक्त गर्भ के विकास के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

पुरुषों में विटामिन ए शुक्राणु या वीर्य के बनने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिन लोगों में Vitamin A की कमी पाई जाती है उन लोगों में शुक्राणुओं की कमी हो जाती है।

विटामिन ए महिलाओं के अंडाणु या ovum बनाने के लिए भी बहुत जरूरी है, साथ ही साथ गर्भधारण करने के लिए भी जरूरी है।

प्रेग्नेंट या गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन ए इसलिए बहुत जरूरी है क्योंकि यह गर्भ में पल रहे बच्चे के शरीर के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जैसे कि बच्चे के हड्डी, नर्वस सिस्टम, दिल, आंखें, किडनी इत्यादि अंग के विकास के लिए।

आप अपनी डॉक्टर की सलाह से विटामिन ए का सेवन करें क्योंकि अत्यधिक Vitamin A भी शरीर के लिए हानिकारक है।

5. कैंसर के जोखिम को कम करता है

कैंसर तब होता है जब शरीर मैं कोई असामान्य कोशिकाा या अत्यधिक बेकाबू तरीके से फैलने और बढ़ने लगता है।

विटामिन ए एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कोशिकाओं के निर्माण में और साथ ही साथ वह कैंसर के सेल्स को बनने और बढ़ने से रोकता है।

अच्छी मात्रा में विटामिन ए का सेवन कैंसर के रोकथाम के लिए कुछ हद तक फायदेमंद है।

विटामिन ए हमारी अच्छी नजर के साथ-साथ हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मे और गर्भ में बच्चे के सामान्य विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

हमारे शरीर के लिए विटामिन ए की अधिक मात्रा और कम मात्रा दोनों ही हानिकारक है हमें Vitamin A का संतुलन बनाए रखना चाहिए तभी हमारे शरीर को Vitamin A ke fayde होंगे।

अगर आपको विटामिन ए अपने शरीर में संतुलित मात्रा में बनाए रखना है तो अपने रोजमर्रा के खानपान में Vitamin A वाले खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए साथ ही बिना डॉक्टर के सलाह के अधिक मात्रा में Vitamin A का सेवन सप्लीमेंट के जरिए ना करें।

Spread the knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *